दुनिया हमें हिन्दुस्तानी के नाम से जानती है- सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती

Syed Naseruddin Chishty

जोधपुर, 19 नवम्बर, 2022। जोधपुर स्थित महिला पी. जी. महाविद्यालय में ऑल इण्डिया सूफी सज्जादानशीन कॉउंसिल ने सर्वधर्म सम्मेलन का आयोजन किया। प्रोग्राम की अध्यक्षता सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती चौयरमैन आल इण्डिया सूफी सज्जादानशीन कॉउंसिल एवं जानशीन दीवान व सज्जादानशीन हजरत ख्वाजा गरीब नवाज र.अ. अजमेर ने की। चिश्ती ने अपने संबोधन में देश की अवाम से अपील की आज देश के बाहर दूसरे मुल्क़ जाते है तो वहाँ के नागरिक हमे धर्म के नाम से नही जानते है वहाँ हमे हिंदुस्तानी कहकर बुलाया जाता है और पहचाना जाता है इसी प्रकार से हमारी पहचान हिंदुस्तानी है।
सम्मेलन में बड़ा रामद्वारा, सूरसागर से संत श्री अमृतरामजी महाराज, ज्ञानी जयपालसिंह जी, गुरूद्वारा श्री गुरू सिंह सभा, श्री हिमाशु व्यास जी महंत लालाबाबा का अखारा, सांभर लेक, जनाब पीरजादा गुलाम नजमी फारूकी, झुंझुनु, डॉ सईद हबीब उर रहमान न्याजी, जयपुर, सैयद अब्दुल कादिर कादरी, हैदराबाद, जनाब मोहम्मद अतीक, चेयरमन, मारवाड़ मुस्लिम एज्युकेशनल सोसायटी, जनाब रऊफ साहब, सरपंच पोकरण एवं जनाब तयैब अली साहब, शहर खतीब, जोधपुर, श्री राजेश व्यास, श्रीमती सुमनजी कच्छावाह आदि सम्मानीय नागरिकों ने शिरकत की एवं अपने विचार प्रस्तुत किये। उन्होंने इस धार्मिक सम्मेलन की तारिफ करते हुए कहा की इस प्रकार के धार्मिक सम्मेलन से समाज मे मोहब्बत कायम होगी और देश मे भाईचारा ओर मजबूत होगा
सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती ने इस प्रोग्राम में अभी हाल ही में दिल्ली में हुए घटना की भी निंदा की जिस में आफताब नामक लड़के ने अपनी श्रद्धा ;ैीतंककीं ॅंसांतद्ध नामक लड़की की हत्या कर के शव के 35 टुकड़े किए थे चिश्ती ने इसे जघन्य अपराध बताया और इस घटना की कड़ी शब्दों में निंदा करते हुए कहां की आज इंसान इंसानियत को भूल कर जानवरो और राक्षसो जैसा काम कर रहा है जो हर सभ्य समाज के लिए चिंता का विषय है। उन्होने कहा की जो इंसान जानवर बन इस प्रकार की घटना को अंजाम देते है वो इंसानियत के दुश्मन ही नही बल्कि समाज के भी दुश्मन है इस घटना को अंजाम देने वाले दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा देने की अपील की है ताकि ऐसी घटना की पूर्णावर्ती ना हो।
संत श्री अमृतरामजी महाराज ने समाज में फैल रही कुरीतियों एंव नशाखोरी पर अपने विचार प्रकट किये। उन्होंने कहा कि समाज के वृद्धजनों को आगे आकर युवाओं में पड़ रही इस लत पर नजर रखनी चाहिए और सोसल मिडिया के माध्यम से फैल रही अफवाहों पर ध्यान ना देकर देश में सभी धर्मों को आपस में मिलजुल कर रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *