जश्ने सूफी से गुलजार हुई सूर्य नगरी की शाम , ( एक तुझसे मिलने के खातिर मुझको सबसे मिलना पड़ता है )

जश्ने सूफी से गुलजार हुई सूर्य नगरी की शाम |

अंतराष्ट्रीय सूफ़ी गायिका ममता जोशी की अध्यात्म से ओतप्रोत आवाज़ ने मारवाड इंटर नेशनल सेंटर मे श्रोताओं को आनंद से विभोर कर झूमने पर मजबूर कर दिया |

ममता ने कार्यक्रम की शुरुआत महात्मा गाँधी के भजन वेष्णव जन तो तेने कहिये जे पीड़ पराई जाने रेए इस भजन से कीस राजस्थान संगीत नाटक अकादमी व मारवाड इंटरर्नेशनल सेंटर  द्वारा आयोजित संस्कृति उत्सव अंतर्गत गांधी जयंती के अवसर पर विशेष रुप से आयोजित इस समारोह की शुरुआत अकादमी की अध्यक्ष बिनाका जेश मालूए समारोह के प्रणेता राज्यमंत्री रमेश बोराणाएसेंटर के निदेशक सुपारस भंडारी सहित गणमान्य लोगो ने गाँधी जी की तस्वीर पर पुष्पांजलि से की।

उसके बाद ममता ने हजरत अमीर खुसरो की रचना छाप तिलक और कबीर के दोहों को गाते हुए उन्होंने खास तौर पर राजस्थान के लिए मीराबाई की रचनाओं को भी प्रस्तुत किया। श्रोताओं की विशेष गुजारिश पर ममता जोशी ने दिल्लगी और सिंधी धमाल प्रस्तुत कर भरपूर दाद लूटी। संगीत नाटक अकादमी द्वारा उस्ताद बिस्मिल्लाह खान राष्ट्रीय युवा पुरस्कार से सम्मानित जोशी ने रामधुन लगाकर  पूरा वातावरण भक्तिमय कर दिया। कार्यक्रम के प्रारंभ में राज्य मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं राज्य मंत्री श्री रमेश बोराणा ने दर्शकों को संबोधित करते हुए आज के युग में गांधी विचारों पर गांधी दर्शन के महत्व को बताया । उन्होंने राजस्थान व जोधपुर के विकास का उल्लेख करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा कला एसंस्कृति और परंपराओं के संरक्षण व संवर्धन के लिए इस भव्य सेंटर का निर्माण किया गया है । राजस्थान संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष श्रीमती बिनाका जेश और मारवाड़ इंटरनेशनल सेंटर के निदेशक सुपारस भंडारी ने कलाकारों का शॉल  और पुष्प गुच्छ द्वारा स्वागत किया। रोशनए बोमन शर्मा एअर्श एजसवंत एकरण ए शिवराजए भवरु खान लंगा और सुमित ने साथ में संगत की। मंच संचालन शैला माहेश्वरी द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *